Monday 21 August 2017

जम्मू और कश्मीर: 135 आतंकवादी मारे गए, 2017 मे आरटीआई से पता चला


फर्स्टपोस्ट को आरटीआई उत्तर के अनुसार, इस वर्ष जम्मू और कश्मीर में हिंसक घटनाओं में एक सौ पच्चीस आतंकवादी मारे गए और 43 सुरक्षा बलों ने अपनी जान गंवा दी।


135 मारे गए आतंकवादियों में जैसे कि लश्कर-ए-तैयबा के अबू दुजाणा और हिज्बुल मुजाहिदीन के बुरहान वाणी के उत्तराधिकारी सब्रर अहमद भट। जैसे शीर्ष आतंकवादी कमांडर शामिल हैं।


 


केन्द्रीय लोक सूचना कार्यालय के उप सचिव द्वारा हस्ताक्षरित आरटीआई उत्तर, संख्या 13 अगस्त, 2017 तक की मौतों को दर्शाती है।


9 अगस्त तक 38 एलईटी आतंकवादी मारे गए थे, जबकि 37 हिजबुल आतंकवादियों को अल-कायदा से जुड़े झाकिर मूसा समूह के साथ समाप्त कर दिया गया था, और नियंत्रण रेखा पर ज्यादातर 54 अज्ञात आतंकवादी मारे गए थे।


एक वरिष्ठ सेना अधिकारी ने कहा, "जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान और उसके एजेंटों द्वारा सुरक्षा बलों द्वारा निंदनीय अभियानों ने आतंकवाद के प्रयासों को हराया है।


लश्कर-ए-तय्यबा (एलईटी) के कमांडर अबू दुजाणा, एक पाकिस्तानी नागरिक जो कई आतंकवादी हमलों के संबंध में चाहता था, और उनके सहयोगी, 1 अगस्त को पुलवामा जिले के हाकिपोरा इलाके में सुरक्षा बलों द्वारा मार गिराए गए थे।


दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर कई हमलों के लिए दुजाणा जिमरदार था सरकार ने सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम राखी था


1 जुलाई को, दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग के ब्रेंटि गांव डायलगाम बेल्ट में एक अन्य सेना के लश्कर के कमांडर बशीर लश्करी और आतंकवादी आजाद मलिक की सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में मारे गए थे।


 


16 जून को जिला के अचलबल इलाके में छह पुलिसकर्मियों की हत्या में लश्करी शामिल थे।


 


28 मई को दक्षिण अफ़ग़ानिस्तान के ट्राल में एक मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में से हिजबुल के पूर्व सेनापति बुरहान वानी के करीबी सहयोगी सबजार अहमद भट (27 वर्ष) के शीर्ष हिज्बुल थे।


2017 में मारा गया अन्य आतंकवादियों में अबू हारिस, अबुल अली, अबुल मला, अनिस भाई, अबू उमर, अबू माविया और शेर गुजरी शामिल हैं।


 


13 अगस्त को, एक रात में गोलीबारी के बाद शोपियां जिले में दो सैनिकों की मौत हो गई थी।


 


द टाइम्स ऑफ इंडिया में एक रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में इस साल भर्ती होने से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे। खुफिया रिकॉर्ड में करीब 71 लोगों को 2017 में भर्ती किया गया था, जबकि 135 आतंकवादी सुरक्षा अभियानों में मारे गए हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।


 


मई, जून और जुलाई में 15, 15 और 10 स्थानीय लोगों ने घाटी में हथियार उठाए थे, जबकि अप्रैल में 9.5 हत्याओं की औसत से 9.5 हत्याएं हुई, मई में 18, जून में 30, जुलाई में 25 और जुलाई में 21 अगस्त में अब तक, रिपोर्ट के मुताबिक

No comments:

Post a Comment

चंद्रमा पर विशाल गुफा पाया, अंतरिक्ष कॉलोनी के लिए सही स्थान हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कहा

जापानी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरनाक विकिरण और चरम तापमान से अंतरिक्ष यात्री को आश्रय दे सकता है जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के ...