Thursday 17 August 2017

प्लास्टिक की गुड़िया कैसे बनाई जाती है - सामग्री, निर्माण, निर्माण, इतिहास, प्रयुक्त, प्रक्रिया, भागों, घटक, आयाम

गुड़िया धार्मिक प्रतीकों या मूर्तियों में सदियों से बच्चों द्वारा प्लेथिंग करने के लिए विकसित हुए हैं, और अब भी अत्यधिक मूल्यवान संग्रहणीय हैं गुड़िया का संग्रह संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा वयस्क शौक बन गया है, और कई संग्रहणताएं प्लास्टिक के बने हैं। एक लोकप्रिय गुड़िया कंपनी, अलेक्जेंडर गुड़िया कंपनी हर साल 500,000 से ज्यादा गुड़ियां बेचती है, बच्चों और कलेक्टरों दोनों के लिए। 2000 बीसी के आसपास के कुछ जल्द से जल्द गुड़ियां और मिस्र में पैदा हुए थे एक सरल पैडल आकृति में लकड़ी से बने, ये गुड़ियां संभवतः प्रजनन संस्कार में इस्तेमाल की जाती थीं। कब्रों में अन्य लघु आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया। प्रारंभिक यूनानियों द्वारा लकड़ी और मिट्टी के गुड़िया भी बनाए गए थे। इनमें से कई प्राचीन गुड़ियों को जादुई शक्तियां माना जाता था 
उन्नीसवीं सदी के दौरान, गुड़िया के सिर और गुड़िया चीन के बने थे और गुड़िया निर्माता एक अटूट पदार्थ की तलाश करना शुरू कर देते थे। गौता पार्चा, माला से पदार्थ की एक रबर, यूरोप में लगभग 1840 के आसपास नियमित उपयोग में आई थी। जब अमेरिकी फर्म गुडयोड रबर कंपनी ने 1851 में कठोर रबर के लिए वल्कीनिंग की प्रक्रिया का आविष्कार किया था, तो यह सामग्री संयुक्त राज्य अमेरिका में कई गुड़िया निर्माताओं द्वारा अनुकूलित किया गया था और अभी भी एक सौ साल बाद इसका उपयोग किया जा रहा है। धातु और सेलुलॉइड दो अन्य सामग्रियां थीं जिनका उपयोग इस समय के दौरान विभिन्न देशों में किया गया था
बीसवीं सदी के प्रारंभ में रचना अभी भी लोकप्रिय थी, और यह द्वितीय विश्व युद्ध के कई सालों बाद तक नहीं था, जो पूर्वी जर्मनी में पहली सच्ची प्लास्टिक की गुड़िया थी। तब से, प्लास्टिक की गुड़ियां हर खिलौनों की दुकान में बनी हुई हैं, बार्बी नाम की सबसे लोकप्रिय एक साथ (लगभग 1 अरब डॉलर की सालाना खुदरा बिक्री के साथ) 1 9 5 9 से, दुनिया भर में 140 से अधिक देशों में एक अरब से अधिक बार्बी गुड़ियां और उसके परिवार के सदस्य बिक चुके हैं। हर दूसरे, दो बार्बी गुड़िया दुनिया में कहीं बेच रहे हैं।
आज, सभी सामग्रियों की गुड़िया $ 15 बिलियन अमरीकी खिलौना उद्योग के शिपमेंट में $ 2 बिलियन से ज्यादा का बाजार मानते हैं। यह लगभग 23 बिलियन डॉलर का एक खुदरा बाजार का प्रतिनिधित्व करता है, जो वैश्विक खिलौना बाजार का एक तिहाई है।
डिज़ाइन
गुड़िया निर्माता आमतौर पर मूल अवधारणा से तैयार उत्पाद तक एक गुड़िया डिजाइन करते हैं, जिसमें पैकेजिंग और कपड़े शामिल हैं। सबसे पहले, एक सरल स्केच या आरेखण किया जाता है, इसके बाद एक रंगीन चित्रण होता है अगला, एक मॉडल मोम से sculptured है एक बार डिज़ाइन को मंजूरी दी जाती है, तो एक मास्टर मोल्ड बनाया जाता है जिसका उपयोग उत्पादन के ढांचे का निर्माण करने के लिए किया जाता है।
कच्चा माल 

अधिकांश प्लास्टिक की गुड़ियां विनाइल से बने हैं, अन्यथा पोलिविनाल क्लोराइड (पीवीसी) के रूप में जाना जाता है। मेजर राल उत्पादक पीवीसी यौगिकों की आपूर्ति करते हैं, जो पॉलीथीन के पीछे विश्व की दूसरी सबसे बड़ी बिकने वाली थर्माप्लास्टिक है। पीवीसी का मूल भवन ब्लॉक विनाइल क्लोराइड है, जो निलंबन प्रक्रिया द्वारा पीवीसी में परिवर्तित किया जाता है। उपयोग करने से पहले सभी पीवीसी को जोड़ा जाना चाहिए। कठोर यौगिकों में ज्यादातर राल (85-90%) होते हैं, जबकि लचीली पीवीसी में 40-60% राल होता है। अन्य योजक में प्लास्टिसाइज़र, स्टेबलाइज़र, प्रोसेसिंग एड्स, स्नेहक, रंजक और भराव शामिल हैं।
कुछ गुड़िया निकायों को भी पॉलीथीन का बना होता है- एथीलीन का व्युत्पन्न और एक रंग रहित, ज्वलनशील गैस। यह गैस एक उत्प्रेरक की उपस्थिति में ऊंचा तापमान और दबावों के अधीन है, जो गैस को बहुलक में बदल देती है। गुड़िया बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य कच्चे सामग्रियों में चेहरे की विशेषताओं, बाल के लिए नायलॉन, और संगठनों के लिए कपड़ा और धागा शामिल करने के लिए विभिन्न पेंट शामिल हैं
मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया 

दो बड़े प्लास्टिक बनाने वाली प्रक्रियाओं का इस्तेमाल गुडी शरीर के अंगों को बनाने के लिए किया जाता है। सिर और अंग एक प्रक्रिया जिसे घूर्णी मोल्डिंग कहा जाता है। घुड़दौड़ मोल्डिंग का प्रयोग खोखला, निर्बाध उत्पाद के निर्माण के लिए किया जाता है जिसमें समरूप दीवार मोटाई के साथ सभी आकार और आकार होते हैं। उड़ा मोल्डिंग को कभी-कभी धड़ बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि लागत एक मुद्दा है क्योंकि यह तेज, अधिक किफायती विधि है। 

कच्ची सामग्री की तैयारी 
1. मोल्डिंग प्रक्रियाओं के लिए एक उपयुक्त में किसी भी additives को शुरू करने के दौरान, एक राल के रूप को रूपांतरित करने के लिए एक अलग परिपालन ऑपरेशन की आवश्यकता होती है। आम तौर पर यह कदम प्लास्टिक निर्माता पर किया जाता है, हालांकि कभी-कभी यह गुड़िया निर्माता द्वारा किया जाता है, अगर कोई विशेष संरचना आवश्यक है।
मोल्डिंग
  •  2 घूर्णी मोल्डिंग के दौरान, मोल्ड गुहा पहले तरल रूप में, यौगिक के पूर्वनिर्धारित मात्रा से भर जाता है। प्रत्येक धातु के ढालना में कई गुहा होते हैं और मात्रा गुड़िया के आकार पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, एक बार में जितने 60 सिर बन सकते हैं मोल्ड बंद होने के बाद, उन्हें एक गर्म ओवन में रखा जाता है और बाईक्सियल रूप से घुमाया जाता है। हीटिंग चक्र के दौरान, राल पिघलाता है, फ्यूज़, और फिर मोल्ड गुहा के आकार में घनी होती है।
  •  3 आगे, मोल्ड धीरे-धीरे हवा और पानी का उपयोग कर एक कक्ष के अंदर ठंडा हो जाता है। एक बार ठंडा होने पर, मोल्ड को कक्ष से हटा दिया जाता है, खोला जाता है, और समाप्त हिस्सा निकाल दिया जाता है।
  •  4 झटका मोल्डिंग के दौरान, एक खोखले ट्यूब को एक पेरिस कहा जाता है जिसे पहले ट्यूबलर जलाशय के माध्यम से पिघला हुआ प्लास्टिक के बाहर निकाला जाता है। इस ट्यूब को एक स्टील मोल्ड के दो हिस्सों के बीच रखा जाता है और हवा के दबाव के उपयोग से मोल्ड गुहा के आकार को ग्रहण करने के लिए मजबूर होता है। 80-120 साई से हवा का दबाव, ट्यूब के अंदर से पेश किया जाता है, जिससे प्लास्टिक को मोल्ड की सतह के खिलाफ मजबूर किया जाता है। 
  •  5 मोल्डिंग प्रक्रिया के बाद, फ्लैग को निकालने के लिए हिस्से को हाथ से छू लिया जाता है

सजाने के सिर

    • 6 सभी शरीर के अंगों को गुड़िया बनाने के लिए इकट्ठा होने से पहले चेहरे की विशेषताओं और बालों को लागू किया जाता है। सबसे पहले, आँखें डाली जाती हैं और फिर गाल, होंठ, और कभी-कभी बार-बार स्प्रे को वायु ब्रशिंग विधि का उपयोग करके चित्रित किया जाता है। इस प्रक्रिया में 15 चरणों तक शामिल हो सकते हैं     
    • 7 यदि बाल सिर के हिस्से के रूप में ढाला नहीं है, तो नायलॉन एक विशेष सिलाई मशीन का उपयोग करके विनाइल में निहित है जो हाथ से संचालित होता है। उसके बाद बाल सावधानी से ट्रिमिड, कंघी, और सेट होते हैं। अंग शरीर के साथ अब अंगों के साथ संलग्न किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

चंद्रमा पर विशाल गुफा पाया, अंतरिक्ष कॉलोनी के लिए सही स्थान हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कहा

जापानी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरनाक विकिरण और चरम तापमान से अंतरिक्ष यात्री को आश्रय दे सकता है जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के ...