Monday 23 October 2017

चंद्रमा पर विशाल गुफा पाया, अंतरिक्ष कॉलोनी के लिए सही स्थान हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कहा



जापानी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरनाक विकिरण और चरम तापमान से अंतरिक्ष यात्री को आश्रय दे सकता है

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने एक विशाल चंद्रमा गुफा की खोज की है जो कि एक दिन के घर पर एक आधार हो सकता है जो कि खतरनाक विकिरण और उच्च तापमान झूलों से अंतरिक्ष यात्रियों को आश्रय देगा।

 

जापान के सेलेन चंद्र ऑर्बिटर से लिया गया डेटा 50 किलोमीटर (31 मील) लंबा और 100 मीटर चौड़ा गुफा के अस्तित्व की पुष्टि करता है जो कि 3.5 अरब साल पहले ज्वालामुखी गतिविधि द्वारा लावा ट्यूब माना जाता है।

 

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के एक शोधकर्ता, जूनिची हरुमा ने गुरुवार को एएफपी को बताया, "हम इन स्थानों के बारे में जानते हैं जो लावा ट्यूबों के रूप में सोचा थे ... लेकिन अब तक उनके अस्तित्व की पुष्टि नहीं हुई है।"

 

मारियस हिल्स नामक एक क्षेत्र के नीचे स्थित भूमिगत सुरंग, अंतरिक्ष यात्रियों को तापमान और विकिरण में भारी झूलों से बचाने में मदद करेगा, जिससे वे चंद्रमा की सतह पर उजागर होंगे।

 

हुरुयामा ने कहा, "हमने वास्तव में गुफा के अंदर नहीं देखा है इसलिए उच्च उम्मीदें हैं कि इसे तलाशने से और अधिक जानकारी मिल जाएगी"

2030 के आसपास चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री को स्थापित करने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में जापान ने जून में घोषणा की थी।

यह पहली बार एजेंसी ने कहा था कि इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से परे भेजने की है।

अमेरिका ने यह भी घोषणा की कि देश चंद्रमा को अंतरिक्ष यात्री भेजने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन और भारत भी अपने अंतरिक्ष कार्यक्रमों का विकास कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

चंद्रमा पर विशाल गुफा पाया, अंतरिक्ष कॉलोनी के लिए सही स्थान हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कहा

जापानी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरनाक विकिरण और चरम तापमान से अंतरिक्ष यात्री को आश्रय दे सकता है जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के ...