Thursday 17 August 2017

समुद्री जल से हाइड्रोजन का उत्पादन


UOW वैज्ञानिकों ने एक स्थायी और स्वच्छ ईंधन स्रोत के लिए समुद्री जल को हाइड्रोजन में बदलने का एक नया तरीका विकसित किया है।

 

इस पद्धति का प्रयोग करते हुए प्रतिदिन समुद्र के पानी की कम से कम 5 लीटर पानी एक औसत आकार के घर और एक दिन के लिए एक इलेक्ट्रिक कार के लिए पर्याप्त हाइड्रोजन पैदा होगा।

 

UOW के अनुसंधान दल Australian Research Council Centre of Excellence for Electromaterials Science (ACES) एक प्रकाश सहायक उत्प्रेरक विकसित किया है जिसके लिए पानी के ऑक्सीकरण को सक्रिय करने के लिए कम ऊर्जा इनपुट की आवश्यकता होती है, जो हाइड्रोजन ईंधन का उत्पादन करने के लिए बंटवारे के पानी में पहला कदम है।

 

मौजूदा प्रौद्योगिकियों के साथ एक बड़ी सीमा यह है कि ऑक्सीकरण प्रक्रिया को अधिक से अधिक संभावित इनपुट की आवश्यकता होती है, जो प्रचुर मात्रा में समुद्र के पानी का उपयोग करने से इनकार करती है क्योंकि यह परिचालन की स्थिति के तहत एक पक्ष उत्पाद के रूप में जहरीले क्लोरीन गैस का उत्पादन करता है

 

एसोसिएट प्रोफेसर जून चेन और प्रोफेसर गेरी स्विजेर्स की अगुआई वाली शोध टीम ने प्रवाहकीय प्लास्टिक की फिल्म पर एक कृत्रिम क्लोरोफिल का उत्पादन किया है जो विभाजनकारी पानी शुरू करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है

 

परिणाम हाल ही में हुए थे published in the journal Chemical Science.

 

शीर्ष लेखक, एसोसिएट प्रोफेसर जून चेन, ने कहा कि लचीली बहुलक का मतलब होगा कि यह अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह धातु अर्धचालक से अधिक आसानी से निर्मित होता है।

 

"हमारे द्वारा डिजाइन किए गए सिस्टम, सामग्री सहित, हमें पानी के बंटवारे स्रोत के रूप में समुद्री जल का उपयोग करने वाले विभिन्न उपकरणों और अनुप्रयोगों को डिजाइन करने का अवसर प्रदान करता है।

 

"सामग्री का लचीला स्वभाव भी पोर्टेबल हाइड्रोजन-उत्पादक उपकरणों को बनाने की संभावना प्रदान करता है।"

 

विकास ने यूओई के ऊर्जा अनुसंधान को एक कृत्रिम पत्ती जैसे उपकरण बनाने के करीब एक कदम लाया है जो कि हाइड्रोजन को कुशलतापूर्वक उत्पादन कर सकता है।

 

ACES Executive Research Director Professor Gordon Wallace कहा "आज की दुनिया में उच्च प्रदर्शन सामग्री की खोज पर्याप्त नहीं है"

 

"यह व्यावहारिक उच्च प्रदर्शन उपकरणों प्रदान करने के लिए अभिनव निर्माण के साथ युग्मित होना चाहिए और यह काम उस का एक उत्कृष्ट उदाहरण है," उन्होंने कहा

No comments:

Post a Comment

चंद्रमा पर विशाल गुफा पाया, अंतरिक्ष कॉलोनी के लिए सही स्थान हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कहा

जापानी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खतरनाक विकिरण और चरम तापमान से अंतरिक्ष यात्री को आश्रय दे सकता है जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के ...